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Dharmaśāstra(धर्मशास्त्र)

Dharmaśāstras deal with the following four main items:

धर्मशास्त्र निम्नलिखित चार मुख्य वस्तुओं से संबंधित हैं:

1. Ācāra – Ācāra deals with those actions/practices that concern only the individual such as sandhyā-vandana, japa, pūjā, yajña, dāna, tapas etc., the benefits of which are not evident here nor can be demonstrated to others, but is very much evident to the practitioner himself and is based upon his convictions.

1. आचार - आकार उन कार्यों/प्रथाओं से संबंधित है जो केवल व्यक्ति से संबंधित हैं जैसे

संध्या-वंदन, जप, पूज, यज्ञ, दान, तप आदि के रूप में, जिनके लाभ नहीं हैं

यहाँ स्पष्ट है और न ही दूसरों के लिए प्रदर्शित किया जा सकता है, लेकिन बहुत स्पष्ट है

स्वयं अभ्यासी और अपने विश्वासों पर आधारित है।

2. Vyavahāra – Vyavahāra deals with those actions which are to be done (or avoided) while dealing with others in society.

2. व्यवहार- व् यवहार उन कार्यों से संबंधित है जिन्हें करते समय (या टालना) करना है

समाज में दूसरों के साथ व्यवहार करना।

3. Prāyaścitta – Prāyaścitta are the remedial actions which are to be done if the ācāra actions are skipped.

3. प्रायासित्त – प्रयाष्ट उपचारात्मक क्रियाएं हैं जो आचार के लिए की जानी हैं

क्रियाओं को छोड़ दिया जाता है।

4. Daṇḍa – Daṇḍa refers to punishment or fine levied for slippages in vyavahāra.

4. दान – दान से तात्पर्य व्यवहार में चूक के लिए लगाए गए दंड या जुर्माने से है।

For example, sandhyā-vandana is to be performed twice a day at sunrise and sunset (ācāra). If there is a slippage and one does not perform on at a given time, the corresponding meal (breakfast/dinner) is to be skipped (prāyaścitta). Or if performance of sandhyā-vandana gets delayed, one may give an additional arghya as prāyaścitta. Similarly, payment of income-tax and rent are duties to be observed under vyavahāra. If not paid, then the state is bound to levy fine or punish the individual.

उदाहरण के लिए, संध्या-वंदना दिन में दो बार सूर्योदय और सूर्यास्त (आकार) में किया जाना है। अगर

एक फिसलन है और एक निश्चित समय पर प्रदर्शन नहीं करता है, संबंधित भोजन (नाश्ता/रात का खाना) छोड़ना है (प्रयचित्त)। या अगर संध्या-वंदना का प्रदर्शन हो जाता है विलंबित होने पर, कोई व्यक्ति प्रायश्चित के रूप में एक अतिरिक्त अर्घ्य दे सकता है। इसी प्रकार, आयकर का भुगतान और किराया व्यवहार के तहत पालन किए जाने वाले कर्तव्य हैं। यदि भुगतान नहीं किया जाता है, तो राज्य लेवी लगाने के लिए बाध्य है व्यक्ति पर जुर्माना लगाना या दंडित करना।

In today’s constitution, we only see vyavahāra and daṇḍa but not ācāra and prāyaścitta. If a constitution does not talk about ācāra and prāyaścitta, personal purity will not remain in individuals, and people will have to be policed all the time to ensure that they are indeed doing their duties. That is a healthy society which has the highest number of ācāras practiced by its people. Responsible citizens who are sensitive to their duties and follow them even when unpoliced are a real asset to the nation, and not merely the number of people residing in a nation.


आज के संविधान में, हम केवल व्यापार और दान देखते हैं लेकिन आचार और प्रायासित्त नहीं। यदि कोई संविधान आचार और प्रायाश्चित के बारे में बात नहीं करता है, तो व्यक्तिगत शुद्धता व्यक्तियों में नहीं रहेगी, और लोगों को यह सुनिश्चित करने के लिए हर समय पुलिस की जानी होगी कि वे वास्तव में अपने कर्तव्यों का पालन कर रहे हैं। यह एक स्वस्थ समाज है जिसमें अपने लोगों द्वारा अभ्यास किए जाने वाले आचार की संख्या सबसे अधिक है। जिम्मेदार नागरिक जो अपने कर्तव्यों के प्रति संवेदनशील होते हैं और बिना पुलिस के होने पर भी उनका पालन करते हैं, राष्ट्र के लिए एक वास्तविक संपत्ति हैं, न कि केवल एक राष्ट्र में रहने वाले लोगों की संख्या।


 
 
 

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